LIC AAO & AE vacancy 2020

LIC AAO & AE Vacancy 2020 Apply Online

LIC AAO & AE vacancy 2020: LIC AAO & AE 2020 will be conducted to recruit candidates to the post of Assistant Engineers (A.E) – Civil/ Electrical /Structural /MEP & Assistant Architect (A.A) and Assistant Administrative Officer (AAO) Specialist.

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) उम्मीदवारों को सबसे प्रतिष्ठित बीमा परीक्षा में से एक को मंजूरी देकर बीमा क्षेत्र में शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।

एलआईसी एएओ और एई 2020 परीक्षा तिथियां, अधिसूचना पैटर्न, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण इस लेख में नीचे दिए गए हैं।

1956 में स्थापित, LIC वर्तमान में भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। यह एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली बीमा समूह और निवेश कंपनी है।

इसमें 8 आंचलिक कार्यालय, 133 संभागीय कार्यालय और 2048 शाखा कार्यालय हैं जिनमें देश भर में हजारों श्रमिक देश की अर्थव्यवस्था के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

एलआईसी भर्ती प्रक्रिया पूरे देश में एलआईसी की विभिन्न शाखाओं में सहायक अभियंता और सहायक प्रशासनिक अधिकारी के पद पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाएगी।

LIC AAO Notification 2020

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा 25 फरवरी 2020 को LIC AAO & AE 2020 आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है।

एलआईसी एएओ और एई भर्ती 2020 को एएओ और एई की भर्ती के लिए एलआईसी सहायक 2020 परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के साथ शुरू किया गया है।

इस लेख में, हम एलआईसी एएओ और एई 2020 अधिसूचना, परीक्षा की तारीख, पात्रता मानदंड, वेतन, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और चयन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी कवर कर रहे हैं।

LIC AAO & AE 2020 Exam Date

आधिकारिक अधिसूचना के साथ एलआईसी एएओ और एई 2020 परीक्षा के लिए परीक्षा की तारीखें जारी कर दी गई हैं। प्रारंभिक परीक्षा 4 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाएगी। एलआईसी एएओ और एई परीक्षा 2020 की महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार हैं:

LIC AAO & AE Event Dates
LIC AAO & AE Notification Released on 25th February 2020
Commencement of on-line registration of application 25th February 2020
Closure of registration of application 15th March 2020
Download of Call Letter for Online Preliminary Examination From 27th March
LIC AAO & AE Exam Dates: Preliminary Exam 4th April
LIC AAO & AE Prelims Result to be updated soon
LIC AAO & AE Exam Dates: Mains Exam to be updated soon

LIC AAO & AE 2020 Vacancy

LIC द्वारा आधिकारिक अधिसूचना के साथ LIC सहायक इंजीनियर (A.E) और सहायक प्रशासनिक अधिकारी (AAO) वेकेंसी जारी की गई है। AE और AAO के पद के लिए कुल रिक्तियों की संख्या लगभग 218 थी। आइए LIC AAO और AE परीक्षा के लिए पोस्ट-वार रिक्ति पर एक नजर डालते हैं।

सहायक प्रशासनिक अधिकारी (विशेषज्ञ) के लिए कुल पदों की संख्या: 168

Post SC ST OBC EWS UR Total PwBD
LD VI HI ID/MD
AAO (CA) 6 3 11 4 16 40 1 1 1
AAO (Actuarial) 4 3 8 3 12 30 1 1 1
AAO (Legal) 7 3 10 4 16 40 1 1 1 2
AAO (Rajbhasha) 1 1 2 0 4 8 1 1 2
AAO (IT) 7 4 14 5 20 50 1 1
TOTAL 25 14 45 16 68 168 4 2 5 6

Total Number of Vcancies for Assistant Engineers (A.E): 50

Post SC ST OBC EWS UR Total PwBD
LD VI HI ID/MD
AE (Civil) 3 0 6 2 18 29 1 1
AE (Electrical) 1 0 3 1 5 10
AA(Architect) 1 1 1 1 0 4
AE (Structural) 1 0 1 0 2 3
AE (Electrical/Mechanical – MEP Engineers) 0 0 1 1 1 3
TOTAL 6 1 12 5 26 50 1 0 1 0

The total number of vacancies and the reserved vacancies are provisional and may vary according to the actual requirements of LIC.

LIC AAO & AE 2020 Apply Online

एलआईसी एएओ और एई 2020 का ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी 2020 से शुरू हो गया है। ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च 2020 तक बंद हो जाएगा। सभी उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

LIC AAO & AE Application Fee

यूआर / ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। 700 + जीएसटी + लेनदेन शुल्क। एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। 85 + जीएसटी + लेनदेन शुल्क।

LIC AAO & AE Salary

मूल वेतन रु। रुपये के पैमाने में 32795 / – प्रति माह। 32795- 1610 (14) –55335- 1745 (4) -62315 और अन्य स्वीकार्य भत्ते के रूप में उनके नियम। शहर के वर्गीकरण के आधार पर जहां भी स्वीकार्य हो, हाउस रेंट अलाउंस, सिटी कॉम्पेंसेशन अलाउंस इत्यादि के न्यूनतम समावेश पर कुल परिलब्धियां ’ए’ क्लास शहर में लगभग 57,000 / – रुपये प्रति माह होंगी।

LIC AAO & AE Eligibility Criteria 2020

01.02.2020 को सभी पात्रता की शर्तें निम्नानुसार होंगी:

राष्ट्रीयता: एक उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए।

एलआईसी एएओ और एई आयु सीमा: उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। (उम्मीदवारों का जन्म 02.01.1990 से पहले नहीं हुआ है और न ही बाद में 01.02.1999 से पहले दोनों दिन केवल योग्य हैं)।

अनुसूचित जाति (एससी) / अनुसूचित जनजाति (एसटी) / अन्य पिछड़ा समुदाय (ओबीसी) / पूर्व सैनिकों / व्यक्तियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट, बेंचमार्क डिसएबिलिटी (PwBD) / कन्फर्स्ड सीआईसी कर्मचारियों के तहत निम्नानुसार होगी:

Age Relaxation:

Category Age Relaxation
SC/St 5 years
OBC 3 years
PWD (Gen) 10 years
PWD (SC/ST) 15 years
PWD (OBC) 13 years
EX-SERVICEMEN Actual Period of service in the Defence Services plus 3 years subject to maximum age limit of 45 years. (In case of Disabled Ex-Servicemen belonging to SC/ST/OBC, maximum age limit of 50 years for SC/ST and 48 years for OBC is allowed.
LIC Employees Further Relaxation of 5 years

एलआईसी एएओ और एई शैक्षिक योग्यता: एक उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक / मास्टर डिग्री होनी चाहिए। पोस्ट-वार शैक्षणिक योग्यता नीचे दी गई है:

A. के लिए AE (सिविल): B.Tech/B.E। (सिविल) एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान। उम्मीदवार को सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ बहु मंजिला इमारत परियोजनाओं की योजना और निष्पादन में न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

B. AE (इलेक्ट्रिकल) के लिए: B.Tech/B.E। (इलेक्ट्रिकल) एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान। उम्मीदवार को सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे के साथ बहु मंजिला इमारत परियोजनाओं की योजना और निष्पादन में न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

C. सहायक वास्तुकार के लिए: B. Arch। किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से। उम्मीदवार को वास्तुकला परिषद के साथ पंजीकृत होना चाहिए और संबद्ध सेवाओं के साथ सभी प्रकार की इमारतों के डिजाइन में न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए। उम्मीदवार को ग्रीन बिल्डिंग डिजाइन आवश्यकताओं और ऑटोकैड सॉफ्टवेयर और / या इसी प्रकार के सॉफ्टवेयर के आवेदन के साथ अच्छी तरह से वाकिफ होना चाहिए।

डी। फॉर एई (स्ट्रक्चरल): एम। टेक / एमई (स्ट्रक्चरल) एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान। नींव प्रणाली के साथ उम्मीदवार को उच्च वृद्धि वाली इमारत के संरचनात्मक डिजाइन से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। वह संरचनात्मक डिजाइन और फाउंडेशन डिजाइन से संबंधित बीआईएस के विभिन्न मानकों से परिचित होना चाहिए और ईटीएबीएस, एसटीएएडी आदि जैसे संरचनात्मक इंजीनियरिंग सॉफ्टवेयर से निपटने में अनुभवी होना चाहिए। पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास क्षेत्र में अनुभव पर न्यूनतम एक वर्ष का हाथ होना चाहिए। ।

ई। के लिए AE (MEP इंजीनियर): B. Tech./ B.E. (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल) एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान। उम्मीदवार को बहु मंजिला इमारतों में प्लंबिंग / पाइपिंग / एचवीएसी सिस्टम, लिफ्ट एंड फायर फाइटिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सब-स्टेशन की योजना और निष्पादन में न्यूनतम तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

एफ। एएओ (चार्टर्ड अकाउंटेंट) के लिए: किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान और उम्मीदवारों से स्नातक की डिग्री चार्टर्ड अकाउंटेंट के संस्थान की अंतिम परीक्षा और चार्टर्ड एकाउंटेंट के संस्थान द्वारा प्रस्तुत लेखों को पूरा करना चाहिए। उम्मीदवार भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान के एसोसिएट सदस्य होना चाहिए। उम्मीदवारों को अपनी सदस्यता संख्या प्रदान करनी चाहिए और उसी को भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट संस्थान के साथ सत्यापित किया जाएगा।

जी। एएओ (एक्चुरियल) के लिए: किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान और उम्मीदवारों से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री भारत के संस्थान / संस्थान के संस्थान और एक्चुएरी, यूके के संकाय द्वारा आयोजित परीक्षा के 6 या अधिक अनिवार्य रूप से उत्तीर्ण होनी चाहिए। जैसे कि पात्रता की तारीख यानी 1 फरवरी, 2020 तक। उम्मीदवारों को अपनी सदस्यता संख्या प्रदान करनी चाहिए और इसे भारत के संस्थान / संस्थान और कार्यवाहियों के संकाय, यूके के साथ सत्यापित किया जाएगा।

एच। एएओ के लिए (कानूनी): किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से कानून या एलएलएम में स्नातक की डिग्री। तीन साल का बार का अनुभव जरूरी है।

I. AAO (राजभाषा) के लिए: पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर डिग्री हिंदी में / अंग्रेजी अनुवाद के साथ अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में
या
स्नातकोत्तर डिग्री स्तर पर हिंदी के साथ अंग्रेजी में स्नातकोत्तर मास्टर डिग्री
या
स्नातकोत्तर डिग्री स्तर पर विषयों के रूप में अंग्रेजी और हिंदी के साथ संस्कृत में स्नातकोत्तर मास्टर डिग्री।

जे। एएओ (आईटी) के लिए: किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय / संस्थान से इंजीनियरिंग (कंप्यूटर विज्ञान, आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स), या एमसीए या एमएससी (कंप्यूटर विज्ञान) में स्नातक की डिग्री।

LIC AAO & AE 2020 Selection Process

एलआईसी एएओ और एई का चयन तीन चरण की परीक्षा यानी प्रारंभिक परीक्षा (प्रथम चरण), मुख्य परीक्षा (द्वितीय चरण) और साक्षात्कार के बाद प्री-रिक्रूटमेंट मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को उम्मीदवारों की अंतिम मेरिट सूची (अंतिम चयन) के लिए माना जाएगा।

LIC AAO & AE 2020 Exam Pattern 2020

LIC AAO & AE 2020 will be conducted in two phases: Prelims and Mains.

NRC: Full Form Of NRC – What is NRC?

LIC AAO & AE Prelims Exam:

लिखित परीक्षा में 3 खंड होंगे: रीज़निंग, अंग्रेजी भाषा भाषा, मात्रात्मक योग्यता। लिखित परीक्षा की कुल अवधि 1 घंटे या 60 मिनट होगी। यदि कोई उम्मीदवार गलत प्रश्न का प्रयास करता है तो 0.25 अंक काट लिए जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा से युक्त प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षण में तीन खंड होंगे (प्रत्येक खंड के लिए अलग-अलग समय के साथ) निम्नानुसार हैं:

Serial Number Sections Number of Questions Total Marks Duration
1. Reasoning Ability 35 35 20 minutes
2. Numerical Ability 35 35 20 minutes
3. English: Language with special emphasis on grammar, vocabulary and comprehension 30 30 20 minutes
Total 100 60 minutes

Note: English Language test will be of qualifying nature and marks in Language section will not be counted for ranking.

LIC AAO & AE Mains Exam

Main examination will consist of objective tests for 200 marks. The objective test will be online. The objective test will have separate timing for every section.

Serial Number Sections Number of Questions Total Marks Duration
1. Reasoning 30 90 40 minutes
2. General Knowledge, Current Affairs 30 60 20 minutes
3. Professional knowledge 30 90 40 minutes
4. Insurance and Financial Market Awareness 30 60 20 minutes
Total 120 300 120 minutes
5. English Language (Letter writing & Essay)/ Legal drafting for AAO(Legal) 2 25 30 minute

अंग्रेजी भाषा आदि की वर्णनात्मक परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी और अंग्रेजी भाषा के अंकों को रैंकिंग के लिए नहीं गिना जाएगा।

• उम्मीदवारों को प्रत्येक टेस्ट के लिए अर्हता प्राप्त करना आवश्यक है। उम्मीदवारों को प्रत्येक वस्तुनिष्ठ परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा।
• मुख्य परीक्षा के लिए वस्तुनिष्ठ परीक्षा में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंक होंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए ded अंक काटे जाएंगे।
• प्रारंभिक परीक्षा (चरण I) में प्राप्त अंकों को चयन के लिए नहीं जोड़ा जाएगा और अंतिम चयन साक्षात्कार में प्राप्त मुख्य परीक्षा (द्वितीय चरण) में एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

LIC AAO & AE Syllabus 2020

Reasoning Quantitative Aptitude General/Financial Awareness English Language
Statement based Questions,
Syllogism,
Seating Arrangement,
Coding-Decoding,
Alpha Numeric Sequence,
Puzzles,
Seating Arrangement,
Blood Relation,
Analogy,
Odd One Out
Data Interpretation,
Time and Work,
Speed, Distance and Time,
Number Series,
Approximation,
Simple Interest and Compound Interest,
Profit and Loss,
Average,
Mixture and Allegations
Recent credit and monetary policies,
Indian Economy,
Overview of Indian Financial System
Current Affairs,
National and International Matters,
Currency and Capital,
Awards and Honors,
General History, Geography,
Biology and Applied Science
Reading Comprehension,
Sentence Arrangement,
Cloze Test,
Error Spotting,
Sentence Improvement,
Synonyms-Antonyms,
Phrases,
Elementary Grammar

LIC AAO & AE 2020 Admit Card

एलआईसी एएओ और एई 2020 के लिए एडमिट कार्ड उसी के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जारी किया जाएगा। एलआईसी एएओ और एई 2020 मेन्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एलआईसी एएओ और एई 2020 परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा।

LIC AAO & AE Result 2020

एलआईसी एएओ और एई 2020 के परिणाम परीक्षा के प्रत्येक चरण के पूरा होने के बाद जारी किए जाएंगे। प्रथम चरण की परीक्षा का परिणाम पहले चरण II के परिणाम के बाद घोषित किया जाएगा। मुख्य परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के अवरोही क्रम में मेरिट सूची तैयार की जाएगी।

LIC AAO & AE Cut-Off 2020

LIC AAO & AE 2020 Cut-Off will be declared once the examination for the same has been conducted. But LIC provides minimum qualifying marks for its prelims exam which is given below:

Minimum Qualifying Marks

Section Maximum Marks Minimum Qualifying Marks
General/OBC/EWS SC/ST/PwD
English Language (Qualifying) 30 10 9
Numerical Ability 35 18 16
Reasoning Ability 35 18 16
Total 28 26

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *