SSC CGL 2020 Preparation Tips In Hindi

SSC CGL 2020 तैयारी टिप्स, रणनीतियाँ और अध्ययन सामग्री

Table of Contents

SSC CGL 2020 Preparation Tips In Hindi

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) 2 मार्च से 11 मार्च 2020 तक SSC CGL 2020 टियर 1 का संचालन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। विभिन्न विभागों में विभिन्न ग्रेड ‘बी’ और ‘सी’ पदों में उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल परीक्षा आयोजित की जाती है और भारत सरकार के अधीन मंत्रालय। इस वर्ष से, SSC CGL परीक्षा पैटर्न में थोड़ा परिवर्तन हुआ है। यह लेख आपको एसएससी सीजीएल 2020 के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और आपको एक रणनीति तैयार करने में मदद करेगा जो आपको परीक्षा में भाग लेने के लिए आवश्यक प्रेरणा देगा।

 

बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवारों को SSC CGL सिलेबस की जांच करनी चाहिए। SSC CGL भर्ती में 4 स्तरीय शामिल हैं। पहले दो स्तरों में कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ परीक्षाएँ हैं, जबकि तीसरी टियर वर्णनात्मक कलम और अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित होने वाली पेपर आधारित परीक्षा है।

 

चयनात्मक पदों के लिए DEST (डेटा एंट्री स्किल टेस्ट) और CPT (कंप्यूटर प्रवीणता टेस्ट) से युक्त एक अतिरिक्त स्तरीय 4 है। अभ्यर्थी एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए कई वेबसाइट और ऐप के माध्यम से ऑनलाइन भी तैयारी कर सकते हैं।

Also Read:-  Work From Home Jobs | work from home job in company |

SSC CGL 2020 टियर 1 परीक्षा की तैयारी कैसे करें

परीक्षा की अवधि 60 मिनट (नेत्रहीन विकलांग उम्मीदवारों या सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित लोगों के लिए 80 मिनट) है। कोई अनुभागीय समय सीमा नहीं है, ताकि आप किसी भी क्रम में वर्गों का प्रयास करने की स्वतंत्रता प्राप्त कर सकें।

SSC CGL 2020 Preparation Tips In Hindi
SSC CGL 2020 Preparation Tips In Hindi

SSC CGL टीयर 1 परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न

 

Subject Questions Marks
General Intelligence and Reasoning 25 50
General Awareness 25 50
Quantitative Aptitude 25 50
English Language 25 50
Total 100 200

 

SSC CGL 2020 टियर 1 के लिए जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग की तैयारी कैसे करें

 

  • अभ्यास पत्र और पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करें।
  • हर दिन जीआई और रीजनिंग प्रश्नों का अभ्यास करें।
  • पहेलियाँ, आंकड़ा-आधारित प्रश्न, सादृश्य, कोडिंग-डिकोडिंग, श्रृंखला जैसे विषय विशेष रूप से स्कोरिंग हैं। इन्हें हल करना शुरू करें और फिर, अधिक बहुमुखी प्रश्नों पर आगे बढ़ें। यदि आप नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, तो आप कुछ हफ्तों में अपनी सटीकता में महत्वपूर्ण सुधार देखेंगे।
  • नॉन-वर्बल रीजनिंग विषय जैसे इमेज असेंबलिंग, फिगर-काउंटिंग आदि, आप विजुअल इमेजेज को नियोजित करने की मांग करते हैं। इन प्रश्नों को छोड़ें या अनदेखा न करें क्योंकि वे शुरू में आपको समय लेने वाले लग सकते हैं। उनका अभ्यास करना उन्हें कम समय लेने वाला बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • अभ्यास करते समय, आपको उचित सटीकता के साथ 20 मिनट में कम से कम 15-20 प्रश्नों का प्रयास करना चाहिए। साथ ही परीक्षा में, इस अनुभाग को 20 मिनट से अधिक समय में पूरा करने का प्रयास करें।

Also Read:- IBPS Clerk Syllabus 2020, परीक्षा पैटर्न और पुस्तकें

SSC CGL 2020 टियर 1 के लिए सामान्य जागरूकता कैसे तैयार करें

 

जनरल अवेयरनेस (GA) को हाल के वर्षों में परीक्षा का सबसे स्कोरिंग सेक्शन माना जाता है।

 

  • यदि आप परीक्षा से दो महीने पहले इस खंड को अच्छी तरह से तैयार करना शुरू कर देते हैं, तो इस खंड को समाप्त करने में आपको 10 मिनट से अधिक का समय नहीं लगेगा। आप क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में गणना करने के लिए यहां बचाए गए समय का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस अनुभाग में वर्तमान मामलों की तुलना में स्टेटिक जीके से अधिक प्रश्न हैं। इस प्रकार, स्थैतिक GK पर अधिक ध्यान केंद्रित करें और समसामयिक मामलों के संपर्क में रहें।
  • यहां उल्लिखित प्राथमिकता के क्रम में विषयों को तैयार करें; यह पिछले कुछ वर्षों में देखे गए रुझानों के अनुसार है। विज्ञान> राजनीति> इतिहास> भूगोल> अर्थव्यवस्था> विविध
  • स्टेटिक जीके संस्कृति, भारतीय इतिहास, अर्थव्यवस्था, भूगोल (भारत + विश्व), राजनीति और पर्यावरण से संबंधित है।
  • Cramming से बचें। तथ्यों और ऐतिहासिक घटनाओं और तारीखों के कालक्रम को याद करने के लिए नोट्स और माइंड मैप बनाएं।
  • 30 मिनट की अवधि में हर दिन GA के कम से कम 75 प्रश्नों का प्रयास करें।
  • करेंट अफेयर्स ऐप: एक संशोधन के समय, आप इस ऐप में अच्छी तरह से संरचित नोट्स और कैप्सूल के माध्यम से जा सकते हैं जो परीक्षा की तैयारी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह एस्पिरेंट्स को अच्छी गुणवत्ता वाले दैनिक / साप्ताहिक / मासिक क्विज़ प्रदान करता है।
  • जब यह सामान्य जागरूकता की बात आती है, तो संशोधन सफलता की कुंजी है।

 

SSC CGL 2020 टियर 1 के लिए मात्रात्मक योग्यता कैसे तैयार करें

 

मात्रात्मक योग्यता (QA) इस परीक्षा का सबसे कठिन और सबसे अधिक समय लेने वाला खंड है। अभ्यास के लिए क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की सूची देखें।

 

  • प्रतिशत जैसे विषयों से शुरू करें; लाभ और हानि; गति, दूरी और समय; नाव और धारा प्रश्न; अनुपात और अनुपात; डेटा व्याख्या, आदि।
  • सभी शॉर्टकट, फ़ार्मुलों, अवधारणाओं और युक्तियों की सूची तैयार करें। शॉर्टकट ट्रिक आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में बड़ा समय दे सकती है।
  • सरलीकरण, आयु समस्याओं, ब्याज, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि वे सरल और काफी स्कोरिंग हैं।
  • सभी महत्वपूर्ण सूत्र दिल से याद करें। प्रश्नों की एक सरणी को हल करें ताकि आप अपने मजबूत और कमजोर क्षेत्रों से अवगत हों।
  • क्यूए से प्रश्नों का अभ्यास करने के लिए हर दिन कम से कम 2 घंटे आवंटित करने का प्रयास करें।
  • परीक्षा में, इस खंड में 25 मिनट से अधिक समय न दें।

 

SSC CGL 2020 टियर 1 के लिए अंग्रेजी सेक्शन की तैयारी कैसे करें

 

  • एसएससी सीजीएल टीयर 1 अंग्रेजी की परीक्षा के लिए आपको जिन तीन प्रमुख पहलुओं की कुशलता से तैयारी करने की आवश्यकता है, वे हैं शब्दावली, व्याकरण और समझ। यदि आप शब्दावली और व्याकरण में दक्षता प्राप्त करते हैं तो आधी लड़ाई जीत ली जाती है।
  • इस परीक्षा में पैटर्न और प्रश्न बार-बार आते हैं। इस प्रकार, पूरी तरह से तैयारी आपको इस पूरे खंड को 20 मिनट से अधिक नहीं लपेटने में मदद कर सकती है।
  • प्रत्येक दिन कम से कम 2 समझने की आदत डालें। जब भी आप एक नए शब्द के साथ आते हैं, तो उसके अर्थ, पर्यायवाची और विलोम को देखें।
  • अखबारों के माध्यम से रोजाना स्किम करें।

 

SSC CGL 2020 टियर 2 परीक्षा की तैयारी कैसे करें

 

SSC CGL टियर 2 परीक्षा प्रकृति में वस्तुनिष्ठ होगी। हालांकि, इसकी कठिनाई का स्तर टीयर 1 से अधिक है। आप टीयर II के लिए पूछे गए प्रश्नों के प्रकार से परिचित होने के लिए परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं। यह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा और माध्यम अंग्रेजी / हिंदी होगा। इसमें 4 पेपर शामिल होंगे (नीचे दी गई तालिका में देखें)।

 

SSC CGL टीयर 2 के लिए परीक्षा पैटर्न

Paper Questions Marks
Quantitative Aptitude 100 200
English Language and Comprehension 200 200
Statistics 100 200
General Studies (Finance and Economics) 100 200

 

SSC CGL टियर 2 के लिए अंग्रेजी भाषा और समझ पेपर कैसे तैयार करें

 

SSC CGL टीयर 2 इंग्लिश लैंग्वेज पेपर में 200 प्रश्न हैं, जिनमें प्रत्येक में 1 अंक है। इस पेपर की अवधि 2 घंटे है।

 

  • हर गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। इसलिए यदि आप किसी विशेष प्रश्न के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो यह प्रयास नहीं करना बेहतर है।
  • इस खंड का पैटर्न बहुत हद तक टियर 1 जैसा है लेकिन कठिनाई का स्तर बहुत अधिक है।
  • लगभग 40- 50% प्रश्न व्याकरण पर आधारित है। इसलिए, यदि आप भाषा में माहिर हैं, तो आपको इस पेपर के प्रयास में कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • विस्तार से ध्यान देने वाले समाचार पत्र पढ़ें। पुस्तकों में व्याकरण और अंतिम वर्ष के प्रश्न पत्रों पर दिए गए प्रश्नों का अभ्यास करें।

 

एसएससी सीजीएल 2020 टियर 2 के लिए सांख्यिकी पेपर कैसे तैयार करें

 

SSC CGL टीयर 2 स्टैटिस्टिक्स पेपर में 100 प्रश्न हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक अंक है। इस पेपर की अवधि 2 घंटे है। प्रत्येक सही उत्तर में 2 अंक मिलेंगे जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काट लिया जाएगा।

 

  • SSC CGL – सांख्यिकी टीयर – 2 (पेपर – 3) प्रैक्टिस वर्क बुक SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक व्यापक पुस्तक है। यह नए पैटर्न पर आधारित है और इसमें 2010, 2011, 2012 और 2013 में आयोजित परीक्षाओं के हल किए गए पेपर शामिल हैं।
  • तिरछापन और कुर्तोसिस, सहसंबंध और प्रतिगमन, संभाव्यता सिद्धांत, समय श्रृंखला विश्लेषण, नमूना सिद्धांत, सांख्यिकीय निष्कर्ष, आदि जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें।

 

SSC CGL 2020 टियर 2 के लिए सामान्य अध्ययन (वित्त और अर्थशास्त्र) पेपर की तैयारी कैसे करें

सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (AAO) के नए पद की शुरुआत के साथ, पेपर 4 को CGL टीयर 2 में जोड़ा गया है। इस पेपर की अवधि 120 मिनट है। इसमें 2 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे।

 

  • इस पत्र में फ़ार्मुलों और ट्रिक्स या क्रैमिंग शब्दावली का अनुप्रयोग शामिल नहीं है जिसमें बहुत समय लगता है। सटीकता के साथ अर्थशास्त्र और वित्त में सीखना और स्कोर करना आसान है।
  • भारतीय और विश्व अर्थव्यवस्थाओं से संबंधित अच्छी परिभाषाएँ और अवधारणाएँ तैयार करें। उनके आधार पर प्रश्नों के उत्तर देने में मुश्किल से 2-3 सेकंड का समय लगता है।
  • उम्मीदवारों को राष्ट्रीय आय और समुच्चय, विदेशी मुद्रा मांग, आपूर्ति, आर्थिक विकास, भुगतान संतुलन और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों की तरह ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के बुनियादी विषयों का ज्ञान होना चाहिए।
  • यह कागज सामान्य जागरूकता अनुभाग में अधिकतम भार रखता है। इस खंड से लगभग 3-5 प्रश्न पूछे जाते हैं। यहां वे विषय हैं जिन्हें आपको किसी भी कीमत पर कवर करना चाहिए क्योंकि यह देखा गया है कि एसएससी परीक्षा में लगभग 7-10 प्रश्न उन पर आधारित होते हैं:

 

  1. पंचवर्षीय योजनाएँ
  2. भारतीय कर संरचना
  3. धन और बैंकिंग
  4. आर्थिक शर्तें
  5. भारत में आर्थिक सुधार

Also Read:- SSC CGL Syllabus 2020, Exam Pattern, Admit Card 

SSC CGL 2020 टियर 3 की तैयारी कैसे करें – वर्णनात्मक पेपर

 

एसएससी सीजीएल टीयर 3 पिछले साल तक विभिन्न पदों के लिए आयोजित साक्षात्कार के बदले एक नया जोड़ा गया टीयर है। यह आधिकारिक संचार और पत्राचार के प्रबंधन के लिए उम्मीदवारों की क्षमता का आकलन करने के लिए भी है। उम्मीदवारों को परीक्षा में एक निबंध / सटीक / पत्र / आवेदन पत्र लिखना है।

 

SSC CGL टीयर 3 परीक्षा पैटर्न

SSC ने हाल ही में व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर के स्थान पर एक नया पेपर यानी टियर 3 पेश किया है। सिलेबस और पैटर्न से अच्छी तरह परिचित होने के बाद अभ्यर्थी टियर 3 वर्णनात्मक पेपर की तैयारी कर सकते हैं। यहाँ सभी प्रासंगिक जानकारी है।

 

SSC CGL टीयर 3 परीक्षा पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाती है। यह अंग्रेजी / हिंदी (लेखन निबंध / मूल / पत्र / आवेदन आदि) में 100-अंकों का वर्णनात्मक पेपर है। इस पेपर को आवंटित समय 60 मिनट (नेत्रहीन विकलांग उम्मीदवारों और सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित लोगों के लिए 80 मिनट) है।

 

यह परीक्षा प्रकृति में उत्तीर्ण है और अंतिम मेरिट की तैयारी में अंक शामिल हैं। पेपर द्विभाषी होता है यानी आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में उत्तर लिखना चुन सकते हैं।

 

SSC CGL 2020 टीयर 3 की तैयारी के टिप्स

 

  • यह पेपर उम्मीदवारों के लेखन कौशल का आकलन करने के लिए पेश किया जाता है। इस पेपर के लिए सबसे अच्छी रणनीति अभ्यास करना है। आप जितना अधिक लिखेंगे, उतना बेहतर होगा।
  • अच्छी सामग्री और सामग्री को एक उचित संरचना प्रदान करने की क्षमता निबंध या पत्र लिखने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप अभ्यास करते हैं, तो समय के साथ इन दोनों कौशल में सुधार किया जा सकता है।
  • परीक्षा में निबंध / पत्र / आवेदन / सटीक लेखन होगा। इसलिए, निबंध लिखने का अभ्यास करें क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा।
  • लेखन के प्रभावशाली तरीके को समझने और नवीनतम महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में जागरूक होने के लिए हर दिन अखबार पढ़ें। विश्लेषण करें कि पैराग्राफ एक-दूसरे से कैसे जुड़े हैं और संपादक ने जो दृष्टिकोण लिया है।
  • एक स्थापित समाचार पत्र के संपादकीय खंड को पढ़ें और विषयों से संबंधित अपने स्वयं के तर्कों को नियंत्रित करने का प्रयास करें।
  • एक अच्छी किताब खरीदें जिसमें कई निबंध हों क्योंकि यह आपको महत्वपूर्ण विषयों पर अच्छी सामग्री प्रदान करेगा और आपकी शब्दावली को बढ़ाएगा।

 

SSC CGL 2020 टियर 4 परीक्षा की तैयारी कैसे करें

 

SSC CGL टियर 4 परीक्षा कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा (CGL) के टियर 2 परिणाम की घोषणा के बाद आयोजित की जाती है। टीयर 2 परीक्षा को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार टीयर 4 परीक्षा के लिए पात्र हैं।

 

इसमें दो प्रकार के परीक्षण शामिल हैं यानी कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (CPT) और डेटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST)। इसका उद्देश्य आपकी कार्य क्षमता को उचित गति से सही प्रकार से करने की क्षमता और Microsoft Word, Excel और Powerpoint जैसे मूलभूत कार्यालय सॉफ़्टवेयर टूल के आपके ज्ञान का परीक्षण करना है।

 

कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा (CPT)

 

CPT में निम्नलिखित तीन मॉड्यूल शामिल हैं:

 

  • वर्ड प्रोसेसिंग: आपको एक अंग्रेजी मार्ग दिया जाएगा; 15 मिनट में 2000 प्रमुख डिप्रेशन बनाए जाने हैं। अगर आप रोजाना टाइपिंग का अभ्यास करते हैं तो यह मुश्किल नहीं है।
  • स्प्रेड शीट: इस मॉड्यूल में, छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट पर बुनियादी गणितीय संक्रियाओं जैसे जोड़, घटाव, गुणन और विभाजन करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए, उन्हें Microsoft Excel के मूल ज्ञान से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए।
  • स्लाइड का निर्माण: छात्रों को Microsoft पावरपॉइंट पर स्लाइड बनाने के लिए कहा जाएगा। अच्छी तरह से करने के लिए, हेडर, फुटर, डालने की तारीख और समय और माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट के मूलभूत कौशल को समझना आवश्यक है।

 

डाटा एंट्री स्पीड टेस्ट (DEST)

 

DEST में केवल एक टाइपिंग टेस्ट होता है, जिसमें छात्रों को 15 मिनट में 2000 प्रमुख डिप्रेशन बनाने होते हैं। यह एक गति परीक्षण है जिसे नियमित अभ्यास के साथ अड़चन के बिना साफ किया जा सकता है।

 

SSC CGL FAQs

Q 1. मैं SSC CGL परीक्षा का विस्तृत सिलेबस कहाँ से प्राप्त कर सकता हूँ?

उत्तर – उम्मीदवार SSC CGL की आधिकारिक वेबसाइट – ssc.nic.in पर जाकर पाठ्यक्रम को देख सकते हैं। टियर I और टियर 2 ऑनलाइन परीक्षाएं हैं जिनमें विभिन्न विषयों से मिलकर टीयर III एक वर्णनात्मक पेपर है जिसका उत्तर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में दिया जा सकता है। विस्तृत एसएससी सीजीएल सिलेबस की जाँच करें

Q 2. क्या मैं SSC CGL और IBPS दोनों की तैयारी एक साथ कर पाऊंगा?

उत्तर: हां। आप एक ही समय में दोनों की तैयारी कर सकते हैं क्योंकि इन परीक्षाओं का पाठ्यक्रम लगभग समान है।

Q 3. मैं सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा हूं। क्या मैं उसी समय SSC CGL परीक्षा की तैयारी कर सकता था?

उत्तर: हां, इन दोनों परीक्षाओं में, आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और अनसीन पैसेज की तैयारी करनी होगी।

Q 4. मैं SSC CGL परीक्षा की तैयारी कितने महीनों में कर पाऊंगा?

उत्तर: यदि आप प्रतिदिन 5-6 घंटे समर्पित कर सकते हैं, तो आप लगभग 3-4 महीनों में पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से कवर कर पाएंगे।

Q 5. क्या मुझे SSC CGL की तैयारी के लिए किसी कोचिंग संस्थान से जुड़ना चाहिए?

उत्तर: किसी कोचिंग संस्थान से जुड़ना अनिवार्य नहीं है। कई छात्र केवल स्वयं अध्ययन के साथ इस परीक्षा को क्रैक करते हैं। आपको बस समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता है।

Q 6. SSC CGL परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री के स्रोत क्या हैं?

उत्तर: आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल, वेब ब्लॉग और पिछले वर्षों के कागजात देख सकते हैं। जो वास्तव में फायदेमंद हैं।

Q 7. एसएससी सीजीएल परीक्षा का प्रयास करने से पहले जनरल इंटेलिजेंस सेक्शन से कितने प्रश्न का अभ्यास करना चाहिए?

उत्तर: वास्तविक परीक्षा का प्रयास करने से पहले हर दिन कम से कम 50 तर्कपूर्ण प्रश्नों और कम से कम 2000 प्रश्नों का अभ्यास करने की सिफारिश की जाती है।

प्रश्न 8. मुझे टीयर I की तैयारी के लिए सबसे अधिक स्कोरिंग विषय क्या हैं?

उत्तर: आपको पहेलियाँ, सादृश्य, कोडिंग-डिकोडिंग, सीरीज़ और फिगर-आधारित प्रश्नों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए, लेकिन शेष विषयों को भी कवर करना चाहिए।

Q 9. टीयर I के जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन के प्रयास में मुझे कितना समय देना चाहिए?

उत्तर: इस सेक्शन को लगभग 20 मिनट में करने के लिए आपको अच्छी तरह से अभ्यास करना चाहिए।

प्रश्न 10: टीयर I के जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग सेक्शन के प्रत्येक प्रश्न पर मुझे कितना समय देना चाहिए?

उत्तर: आपको इस खंड के प्रत्येक प्रश्न पर एक मिनट से अधिक का समय नहीं देना चाहिए।

Q 11: टीयर I के क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड सेक्शन के प्रयास में मुझे कितना समय देना चाहिए?

उत्तर: आपको यह प्रयास करने के लिए अच्छी तरह से अभ्यास करना चाहिए कि यह खंड 25 मिनट से अधिक नहीं है।

Q 12. टीयर के किस सेक्शन में मुझे पहले प्रयास करना चाहिए?

उत्तर: आपको सामान्य जागरूकता जैसे आसान सेक्शन के साथ टीयर I पेपर का प्रयास करना शुरू करना चाहिए।

Q 13. टीयर I के अंग्रेजी भाषा सेक्शन के प्रयास में मुझे कितना समय देना चाहिए?

उत्तर: अंग्रेजी भाषा अनुभाग में 15 मिनट से अधिक नहीं लगना चाहिए।

प्रश्न 14. टीयर I के अंग्रेजी भाषा अनुभाग का प्रयास करते समय पहला कदम क्या होना चाहिए?

उत्तर: आपको रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन पार्ट को शुरुआत में ही जल्दी से आज़माना चाहिए।

Q 15. क्या SSC CGL में नेगेटिव मार्किंग है?

उत्तर: हां, परीक्षा में नकारात्मक अंकन की अवधारणा है। आपका गलत प्रयास आपके स्कोर को एक नकारात्मक पहलू पर ले जाएगा।

Q 16. SSC CGL में टीयर I और II तैयार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप क्या है?

उत्तर: आपको सभी विषयों को कवर करना चाहिए और समय प्रबंधन पर कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

Q 17. क्या टीयर I परीक्षा में अनुभागीय समय सीमा है?

उत्तर: अनुभागीय समय सीमा नहीं है।

Q 18. क्या मैं टीयर I का प्रयास करते समय वर्गों के बीच स्विच कर सकता हूं?

उत्तर: हां, आप कर सकते हैं।

Q 19. करंट अफेयर्स पर अपडेट होने के लिए मैं क्या कर सकता था?

उत्तर: दैनिक आधार पर किसी भी अंग्रेजी अखबार को पढ़ें। इसके अलावा, किसी भी मासिक जीके पत्रिका की सदस्यता लें और इसके माध्यम से जाएं।

Q 20. मैं कंप्यूटर से बहुत परिचित नहीं हूं। मैं SSC CGL परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकता हूं, क्योंकि पहले दो स्तर ऑनलाइन आधारित होंगे?

उत्तर: आप जितने मॉक टेस्ट कर सकते हैं उतनी कोशिश करें। यह निश्चित रूप से आपकी गति को बढ़ाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *